5 दैनिक आदतें जो कवारंटीन के दौरान आपके वजन को काफी बढ़ा सकते हैं

* Reading Time: 3 minutes
4.5
(61)

कई दिनों के लिए घरों में रहना वास्तव में उन लोगों के लिए कठिन है जो बाहरी गतिविधि से प्यार करते हैं और बाहरी व्यायाम करते हैं। हर कोई व्यायाम और स्वास्थ्य के प्रति इतना प्रेरित नहीं होता कि वे इसे एक कमरे के अंदर भी जारी रखें।
मुझे तनाव में ज्यादा खाने की आदत है, इसलिए मैं उन सभी लोगों की स्थिति को समझ सकता हूं, जिनके लिए 15 मिनट भूखा रहना कई घंटो भूखा रहने के समान हैं (यदि मुझे भूख लगी है तो ये मिनट मुझे घंटों लगते हैं)। इस स्थिति के दौरान अपने बढ़ते वजन को स्थिर बनाए रखना बहुत मुश्किल है। लेकिन आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए कुछ आदतों पर अपना नियंत्रण कर सकते हैं।

  1. फास्ट फ़ूड
    food2
    हर समय घर बैठे हम अलग-अलग ऐप पर फिल्में और सीरीज देखना पसंद करते हैं। इस स्क्रीन समय के दौरान, हम सभी फल खाना पसंद नहीं करते हैं, हम पकौड़े या फ्राइज़ या पॉपकॉर्न चाहते हैं। पेट की चर्बी सूजन से जुड़ी होती है। चिप्स, सफेद ब्रेड, यहां तक ​​कि परिष्कृत चीनी जैसे सभी प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं। यदि आप वास्तव में अपने पेट की चर्बी काम करना चाहते हैं तो भोजन में इस तरह के खाने की मात्रा कम करिये । अधिक से अधिक सब्जियां, फल अपनी थाली में जोड़ें जो पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद करेंगे।
  2. नींद
    sleeping.jpg

हमें सुबह-सुबह कार्यालय को रिपोर्ट नहीं करना है, फिर जल्दी उठ के करना क्या है ? हां, यह आपकी इच्छा है, लेकिन, दिन में नौ घंटे से अधिक सोने से बचें। यदि आप आठ या नौ घंटे से अधिक सोते हैं, तो यह आपके शरीर में निम्नलिखित समस्याओं को बढ़ा सकता है-
कब्ज
भूख में वृद्धि
दस्त
सिर चकराना
हम सभी इन समस्याओं के दुष्प्रभावों को जानते हैं।

3. हर समय खुद का मोटापा देखते रहना
हम सभी इस समय कुछ बड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं, इसलिए बेहतर है कि आप अपना वजन रोजाना न मापें। हां, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपको अपने वजन घटाने की योजना पर कठोर होने के लिए प्रोत्साहित करता है। लेकिन साथ ही यह तेजी से वजन बढ़ने के तनाव को भी बढ़ा सकता है।

4. नाश्ता न करना
यदि आप नाश्ते के लिए कुछ भी नहीं खा रहे है तो यह मुख्य कारण है जो वास्तव में, एक वजन घटाने की योजना के लिए आपकी सभी गतिविधियों को खराब करता है। सुबह बहुत कम या तला हुआ भोजन खाने से आप पूरे दिन कम सक्रिय रहते हैं। सुबह संतुलित और भर पेट नाश्ता करने की कोशिश करें। इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन और कार्ब्स होने चाहिए।

5. बिस्तर से प्रेम
यह एक बुरी आदत है जिसे सभी जानते हैं, लेकिन इससे छुटकारा नहीं पा सकते हैं। सुबह उठने के तुरंत बाद अपना बिस्तर छोड़ने की कोशिश करें। सुबह की धूप में कुछ कदम चलें। वास्तव में, अब पूरे दिन बिस्तर पर पड़े मत रहो। यहां तक ​​कि अगर आपको एक झपकी की आवश्यकता है, तो एक कुर्सी पर बैठो और अपने पैरों को टेबल या बिस्तर पर रखो और आराम करो। दिन भर बिस्तर पर लेटना आपको आलसी बनाता है।

इस पोस्ट को अपने प्रियजनों और उन सभी दोस्तों के साथ साझा करें जो उपरोक्त आदतों के कारण तेजी से वजन बढ़ा रहे हैं।
अगर आपके पास कोई और बेहतर सुझाव है तो हमें बताएं। ऐसी और सामग्री के लिए हमें अपना ईमेल आईडी दर्ज करके फॉलो करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?